AI से अगले 18 महीनों मे इन फील्ड्स में काम करने वाले लोगों को होगा फायदा

जैसे-जैसे ग्राहक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) (एआई) (AI) को अपनी प्रक्रियाओं में अपनाते जा रहे हैं, अगले 18 महीनों में एआई से लाभान्वित होने वाले लोगों में इंजीनियरिंग, सेल्‍स और मार्केटिंग की नौकरी करने वालों की भूमिकाएं बदलने की संभावना है। नई रिपोर्ट में मंगलवार को यह बात कही गई। बेन एंड कंपनी की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल 570 से अधिक अधिकारियों में से 75 प्रतिशत ने कहा कि एआई पहले ही उनकी अपेक्षाओं को पूरा कर चुका है या उससे कहीं अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है, सॉफ्टवेयर क्षेत्र के नेताओं को उम्मीद है कि यह तकनीक शीर्ष पंक्ति के विकास और ग्राहक प्रतिधारण को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण अवसर पैदा करेगी। बेन्स टेक्नोलॉजी प्रैक्टिस के वैश्विक प्रमुख डेविड क्रॉफर्ड ने कहा, हमारे शोध से पता चलता है कि इस तेजी से बढ़ते माहौल में, जो कंपनियां एआई के मामले में प्रतीक्षा करो और देखो का दृष्टिकोण अपनाती हैं, उनके पीछे छूट जाने का खतरा है।

यह भी पढ़ें : 256 स्टोरेज और 12 जीबी रैम के मोटोरोला ने भारत में 19999 रुपए की कीमत में लॉन्च किया Moto G84 5G

लगभग 89 प्रतिशत सॉफ्टवेयर कंपनियां पहले से ही अपने उत्पादों को अलग करने के लिए एआई का उपयोग कर रही हैं, जो अन्य क्षेत्रों की तुलना में 15 प्रतिशत अंक अधिक है। रिपोर्ट में पाया गया कि एआई को शुरुआती अपनाने वालों को पहले से ही परिणाम और उत्पादकता में लाभ दिख रहा है, क्योंकि कंपनियां अपने व्यवसायों के लिए एआई का उपयोग करने के नए तरीके तलाश रही हैं। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियों को एआई और एमएल के लिए अधिक इंजीनियरिंग प्रतिभा की जरूरत होगी, विशेष रूप से अनुभव निर्माण या एलएलएम को एकीकृत करने के लिए, क्योंकि वे अपनी प्रक्रियाओं में एआई पेश करते हैं।

यह भी पढ़ें : शानदार फीचर्स वाले Samsung Galaxy ए34 और ए54 पर मिल रही हजारों रुपए की छूट, जानें यहां

जेनरेटिव एआई कंपनियों के बाजार और अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के तरीके को बदल देगा क्योंकि यह ग्राहक जीवन चक्र के हर चरण में महत्वपूर्ण स्वचालन को सक्षम बनाता है। रिपोर्ट के अनुसार, मांग और लीड जनरेशन, डिजिटल स्व-सेवा बिक्री, ग्राहक सफलता, और अन्य सहायता गतिविधियों में जेनरेटर एआई द्वारा सक्षम किए गए स्वचालन के प्रकारों से लाभ होने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब निवेशकों की रुचि की बात आती है, अधिकांश निवेशक इस बात से सहमत नजर आते हैं कि एआई का प्रौद्योगिकी क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। वास्तव में, एआई के प्रति निवेशकों का उत्साह बहुत अधिक है, एआई और एमएल निवेश 2023 की पहली छमाही में उद्यम वृद्धि का नेतृत्व कर रहे हैं। हालांकि, अधिकांश निवेशक सोचते हैं कि प्रतिस्पर्धी परिदृश्य का विकास देखा जाना बाकी है।

-आईएएनएस



Source: Mobile Apps News