Stay Alert : पार्ट टाइम जॉब के लालच में युवती ने गंवाए 60 लाख रुपए

Part Time Job Scam : जैसे-जैसे तकनीक बढ़ती जा रही है, वैसे ही जालसाजी के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक हैरान करने वाला मामला सामने आया जहां बेंगलूरु की एक युवती ने थोड़े से पैसों की लालच में 60 लाख रुपए गंवा दिए। दरअसल, स्कैमर्स ने 27 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर को पार्ट टाइम जॉब के जरिए अतिरिक्त पैसे कमाने का लालच देकर उसे एक टेक्सट मैसेज भेजा था। घटना 11 से 19 सितंबर के बीच की है। इसलिए, लोगों को सलाह दी जाती है कि जालसाजी से बचने के लिए सतर्क रहें और किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करें और न ही किसी अनजान कॉल करने वाले के साथ गोपनीय जानकारी साझा करें।

युवती के साथ जालसाझी का क्रम तब शुरू हुआ जब 11 सितंबर को उसे मोबाइल पर एक टेक्सट संदेश मिला जिसमें पार्ट टाइम जॉब का विज्ञापन करने वाला एक लिंक था। उत्सुकतावश, उसने लिंक पर क्लिक किया, जिससे वह एक टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ गई। वहां, उन्हें केवल होटलों की समीक्षा करने के लिए 100 रुपए देने का वादा किया गया था। प्रारंभ में, उसे अपनी होटल समीक्षाओं के लिए छोटे भुगतान प्राप्त हुए।

यह भी पढ़ें : आईफोन 15 को महज 35 हजार के अंदर खरीद सकते हैं आप, जानें कैसे

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार, स्कैमर्स ने तुरंत अपनी चाल बदल दी और उसे एक ऐसे निवेश के बारे में बताया गया जिसके बारे में उनका दावा था कि इससे काफी मुनाफा होगा। ऑफर पर भरोसा करके महिला ने पैसे निवेश करना शुरू कर दिया, यहां तक कि अपने और अपनी सास के खातों से पैसे निकाल कर उसमें निवेश कर दिए। समय के साथ, युवती ने इस योजना में 60 लाख रुपए का चौंका देने वाला निवेश किया।

यह भी पढ़ें : ऑनर 90 5जी : भारतीय बाजार में नया धमाका, 27 हजार से कम में खरीदें 200 एमपी पावर-पैक्ड स्मार्टफोन

ठगे जाने का अहसास युवती को तब हुआ जब उसे वादा किया गया वह पार्ट टाइम जॉब नहीं मिला जिसे दिलाने का स्कैमर्स ने वादा किया था। हैरानी की बात यह है कि इस तरह का मामाला पहला ऐसा मामला नहीं है जिसमें लोगों ने स्कैमर्स ने ठगा नहीं हो। पूर्व में आकर्षक कमाई का लालच देकर स्कैमर्स ने सॉफ्टवेयर इंजीनियरों और अन्य पेशेवरों को निशाना बनाया है।

यह भी पढ़ें : Jio ने आईफोन 15 के लिए लॉन्च किया शानदार ऑफर, पूरे 6 महीने तक रोज मिलेगा 3 जीबी डेटा फ्री

अगस्त में, मुंबई में एक फुटबॉल कोच इसी तरह के घोटाले का शिकार हो गया, जिसमें उसे 9.87 लाख रुपए ठग लिए गए। कोच को यह विश्वास दिलाया गया कि उसने पार्ट टाइम जॉब हासिल कर लिया है, लेकिन बाद में उसे एक यूट्यूब चैनल की सदस्यता लेने और समय-समय पर भुगतान करने के लिए स्कैमर्स ने उसे मजबूर किया। हालांकि, धोखाधड़ी का जब तक उसे पता चला, वह करीब 10 लाख रुपए गंवा चुका था।



Source: Mobile Apps News