खरीदने जा रहे हैं नया AC तो इन 7 बातों को कर लीजिये NOTE, वरना बाद में हो सकता है पछतावा

मई का महीना चल रहा है और इस समय बाहर लू भी शुरू हो गई है, यानी अब गर्मी तेजी से बढ़ रही और अब तो पंखें भी गर्म हवा ही देने लगे हैं। ऐसे में AC(एयर कंडीशनर) ही एक मात्र समाधान है इस गर्मी के प्रकोप से बचने का, अगर आपने अभी तक AC नहीं ख़रीदा है और अभी तक सोच रहे हैं कि कैसे एक अच्छा AC खरीदा जा सकता है तो उससे पहले इस रिपोर्ट को पढ़ते हुए जाइए, क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसी बेसिक बातों की जानकारी दे रहे हैं जो आपको एक नया और शानदार AC चुनने में फायदेमंद हो सकती हैं।

1. कितने टन का खरीदें AC ?

हमेशा अपने कमरे के साइज़ को ध्यान में रखये हुए ही AC खरीदना चाहिए। यदि आपके पास एक छोटा कमरा है, तो आपको 1 टन क्षमता वाले एयर कंडीशनर का विकल्प चुनना चाहिए। मध्यम और बड़े आकार के कमरों के मामले में, 1.5 और 2 टन की क्षमता वाले AC पर्याप्त होंगे।

 

2. Split या Window

इस समय मार्केट में Split और Window AC हर बजट और जरूरत के हिसाब से उपलब्ध हैं लेकिन सही मायनों में देखा जाए तो Window AC ही सबसे अच्छे होते हैं,क्योंकि इन्हें एक जगह से दूसरी जगह इंस्टाल करने में कोई दिक्कत नहीं होती, इनकी कूलिंग काफी फ़ास्ट और जल्दी होती है साथ ही इनका रखरखाव भी सस्ता और आसान होता है। स्प्लिट AC को इंस्टाल करने में एक्स्ट्रा वायर और फिटिंग की कई बार जरूरत पड़ती है और कई बार यह खर्चा 5000 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक आ जाता है। इसलिए अगर आपके हर में विंडो AC लगाने की जगह आप इन्हें ही चुनिए।

3. इन्वर्टर AC नॉन-इन्वर्टर AC ?

इस समय मार्केट में इन्वर्टर और नॉन-इन्वर्टर AC उपलब्ध हैं। इन्वर्टर एसी की बात करें तो ये वेरिएबल कंप्रेसर स्पीड को बनाए रखने और तापमान को मेन्टेन करने के लिए आवश्यक शक्ति का इस्तेमाल करता है जबकि नॉन-इन्वर्टर एसी तापमान को बनाए रखने के लिए, कंप्रेसर बार-बार चालू और बंद करता है। ऐसा करने से एसी ज्यादा एनर्जी का इस्तेमाल करता है, जिसकी वजह से ज्यादा बिजली की खपत करता है। इसके अलावा इन्वर्टर AC नॉन-इन्वर्टर AC के मुकाबले रूम को जल्दी ठंडा करता है। अगर आप इन जरूरी बातों को ध्यान में रखते हुए नया AC खरीदते हैं तो आपको बेस्ट डील मिलेगी और आपके पैसों की भी बचत होगी।

 

 

 

4. आफ्टर सेल्स सर्विस भी तो जरूरी है

वैसे तो सभी ब्रांड्स अच्छे AC बनाते हैं, मार्केट में इतना जबरदस्त कॉम्पटीशन है कि कोई भी कंपनी खराब मॉडल नहीं बनाएगी, लेकिन अक्सर ये कंपनियां आफ्टर सेल्स सर्विस में मात खा जाती हैं और ग्राहकों को दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। क्योंकि AC में सर्विसिंग की आवश्यकता कई बार ज्यादा होने लगती है। इसलिए जब भी AC खरीदें तो यह जान लीजिये कि उस ब्रांड की सर्विस कैसी है।

 

5. Ratimg चेक करें

इस समय मार्केट में 5 स्टार रेंटिंग तक के AC मार्केट में उपलब्ध हैं। जितनी ज्यादा रेटिंग वाला एसी खरीदेंगे उतनी ही बिजली की बचत होगी लेकिन यह इस बार पर भी निर्भर करता है कि आपको AC कितनी देर चलाना है। अगर बहुत कम AC में बैठना पसंद करते हैं तो आपको 3 स्टार वाला AC ठीक रहेगा लेकिन अगर आप सारा दिन AC चलाते हैं तो आपको 5 स्टार रेटिंग वाला ही AC लेना चाहिए। 3-स्टार रेटिंग वाले एसी की तुलना में 5-स्टार रेटिंग वाला एयर कंडीशनर अधिक कुशल होगा या कम बिजली की खपत करेगा।

6. फीचर्स जरूर चेक करें

इस समय मार्केट में कई अच्छे फीचर्स वाले AC आने लगे हैं जोकि ठंडी हवा को क्लीन करके आपको देगा, साथ ही इसमें कुछ ऐसे फ़िल्टर भी लगे होते हैं जोकि बैक्टीरिया से भी बचाते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं। इसलिए ऐसा AC चुनें जिसमें ये सभी फीचर्स मौजूद हों।

7. साल (year) भी देख लीजिये

ध्यान देने वाली बात यह है कि अक्सर ऑनलाइन AC खरीदते समय आपको सेम मॉडल साल 2021 और 2022 का दिखायेगा, जिसकी वजह से प्राइस में काफी फर्क आ जाता है, हांलाकि इससे AC पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है पर पिछले साल का मॉडल खरीदने पर आपको वारंटी तो पूरी मिलेगी साथ ही पैसे की भी बचत होगी।



Source: Gadgets