डस्ट और वायरस से आपको सुरक्षित रखने में मदद करेंगे ये बेस्ट Air Purifier, जानिये कीमत और फीचर्स

 

बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से सांस संबंधी समस्याओं का सामना लोगों को करना पड़ता है। एयर की गिरती क्वालिटी को लेकर हम सभी परेशान हैं, बाहर के अलावा घर में भी साफ़ हवा न मिल पाना एक चुनौति है। साफ़ हवा न मिल पाने के कारण बड़ी संख्या में खांसी, खराश और सांस संबंधी शिकायतें देखने में आ रही हैं, साथ ही साथ आंखों और स्किन के लिए भी काफी नुकसानदायक हैं। डायसन ग्लोबल स्टडी 2022 के मुताबिक घर की दीवारों से लेकर मैट्रेस में सबसे ज्यादा धुल जमा होती है और जिन्हें हम अक्सर नज़र अंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से बीमारियां पैदा होने लगती हैं। जिस तरह हम साफ़ पानी के लिए घर में वाटर प्यूरीफायर लगवाते हैं, तो उसी तरह घर में साफ और स्वच्छ हवा के लिए एयर प्यूरीफायर बेस्ट ऑप्शन हैं। यहां हम आपको कुछ हाई क्वालिटी एयर प्यूरीफायर के ऑप्शन बता रहे हैं जोकि आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं

 

Coway Air purifier

आप Coway का प्रोफेशनल एयर प्यूरीफायर घर के लिए देख सकते हैं। इसकी कीमत 24,900 रुपये है और इस पर आपको 7 साल की वारंटी मिलेगी। इसमें लगे फ़िल्टर की लाइफ 8500 घंटे की है। यह कॉम्पैक्ट साइज में है और आसानी से घर के किसी भी कोने में फिट हो जाता है। आप इसे अपने ऑफिस में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ग्रीन ट्रू HEPA फ़िल्टर मिलता है जो 99.99 प्रतिशत वायरस और PM 0.1 पार्टिकल्स को क्लियर करता है। इसके अलावा आपको प्री-फ़िल्टर और एक्टिवेटिड कार्बन फ़िल्टर से भी लैस मिल जाता है,जो बारीकी कणों को भी साफ़ करते हैं। इसमें कई मोड्स (ECO मोड, नाइट मोड, टर्बो मोड) भी आपको मिल जाते हैं जिनको आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

Philips Air purifier

फिलिप्स का एयर प्यूरीफायर भी आप देख सकते हैं। यह प्रोडक्ट हेपा फ़िल्टर से लॉस आता है जो 99.99 प्रतिशत वायरस और बारीक़ कणों को भी क्लीन करता है। कॉम्पैक्ट, स्लीक और एलिगेंट डिज़ाइन में यह एयर प्यूरीफायर आपके घर,ऑफिस और छोटी शॉप या क्लिनिक के लिए बेस्ट फिट साबित हो सकता है। इसमें टच पैनल और LED डिस्प्ले मिल जाता है,जिसे रीड और इस्तेमाल करना बेहद आसान है। आपको यह वाइट कलर में ऑनलाइन 14,999 रुपये की कीमत और 2 साल की वारंटी के साथ मिल जाता है।


TruSens Air purifier

TruSens का एयर प्यूरीफायर आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है ,जो वॉशएब्ल प्री-फ़िल्टर, कार्बन फ़िल्टर, HEPA फ़िल्टर और UV स्टरलाइजेशन के साथ मिल जाएगा। कॉम्पैक्ट और एलिगेंट डिज़ाइन में इस एयर प्यूरीफायर को आप घर या ऑफिस में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह LED डिस्प्ले और टच पैनल से लैस मिलेगा जिसको इस्तेमाल और रीड करना आसान होता है। इसके अलावा यह आपको रियल टाइम और क्वालिटी भी दिखाएगा। आप इस प्रोडक्ट की कीमत 18,999 रुपये है औए यह 2 साल की वारंटी के साथ आता है।



Source: Gadgets