LG ने भारत में पेश किये साउंडबार की नई रेंज, घर पर ही मिलेगा सिनेमा हॉल जैसा ऑडियो

2023 LG Sound bar: साल 2023 के लिए LG इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने अपनी साउंडबार लाइनअप की नई रेंज को रोलआउट किया है। इस बार यह नई रेंज डिजाइन से लेकर फीचर्स और बेहतरीन ऑडियो क्वालिटी की वजह से चर्चा में है। नए साउंडबार को आप अपने घर या ऑफिस में आसानी से इंस्टाल कर सकते हैं और प्रीमियम ऑडियो का मज़ा ले सकते हैं। इतना ही नहीं पर्यावरण को ध्यान में रखकर इन्हें डिजाइन किया है। होम सिनेमा को एक नए स्तर पर ले जाते हुए, एलजी के नये और अत्याधुनिक साउंडबार्स एक शक्तिशाली और सटीक मल्टी-चैनल ऑडियो उपलब्ध कराते हैं जोकि दुनिया के पहले सेंटर-अप फायरिंग स्पीकर का लाभ उठाया गया है ताकि एक शानदार वास्तविक साउंडस्टेज का निर्माण किया जा सके। सेंटर-अप फायरिंग स्पीकर डायलॉग की स्पष्टता बढ़ाते हैं और साउंड को अधिक सटीकता के साथ एक ऐसी जगह में ‘पोज़ीशन करते हैं’ जिससे फिल्में और अन्य कंटेंट अधिक जीवंत होने का अनुभव मिलता है।


9.1.5 चैनल वाला साउंडबार

इन नए साउंडबार का सबसे अहम मॉडल S95QR है। होम सिनेमा के शौकीनों के लिए अपने आप में एक संपूर्ण पैकेज है जो 810W आउटपुट, 9.1.5 चैनल और सेंटर अप-फायरिंग स्पीकर्स पेश करता है। एलजी के सबसे बेहतरीन साउंडबार में कुल पांच अप-फायरिंग चैनल्स हैं-तीन साउंडबार पर ही और दो वायरलेस रियर स्पीकर्स- जो एक विस्तृत और गतिमान साउंडस्केप का निर्माण करते हैं। इससे यूज़र्स स्क्रीन पर चल रहे एक्शन की ओर अधिक आकर्षित होते हैं और यह मेरीडियन, डॉल्बी एट्मॉस, डीटीएस:एक्स और आईमैक्स इन्हैन्स्ड कंटेंट को और भी अधिक इमर्सिव बनाता है।

नए प्रीमियम S95QR साउंडबार को वायरलेस रियर स्पीकर्स के साथ अपग्रेड किया गया है, जिसे इससे पहले मॉडलों में दिए गए 4 चैनलों की तुलना में 6 चैनलों के साथ सुसज्जित किया गया है। चार फ्रंट/साइड ड्राइवर्स को कॉम्प्लिमेंट करते हुए ट्रिपल अप-फायरिंग ड्राइवर्स के साथ S95QR के रियर स्पीकर्स एक व्यापक 135 डिग्री के एंगल में साउंड को बहुत ही आकर्षक तरीके से समान रूप से वितरित करते हैं। जब बात स्पीकर्स को रखने की हो तो क्षमता में इस बढ़ोतरी से यूज़र्स को अधिक लचीलापन प्राप्त होता है और यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए सुविधाजनक हैं जिनके पास सीमित जगह है।

S95QR और अन्य चुनिंदा 2023 एलजी साउंडबार्स एक अधिक संवेदनशील रिसीवर से लैस हैं जिसमें ऑडियो की गुणवत्ता पर कोई भी विपरीत प्रभाव के बिना साउंडबार, सबवूफर और रियर स्पीकर्स के बीच अधिक अंतर रखना संभव हो पाता है। वायरलेस कनेक्शन स्टेबिलिटी के अधिक बेहतर होने के कारण ऑडियो आउटपुट में कोई भी ड्रॉप या लैग प्रतिबंधित हो जाता है और इस प्रकार एलजी के प्रीमियम मॉडल्स बाधारहित तरीके से देखने और सुनने का आनंद सुनिश्चित करते हैं।

नये साउंडबार आईमैक्स एन्हांस्ड3, डॉल्बी एटमॉस और डीटीएस –एक्स2 को सपोर्ट करते हैं जो फिल्मों के शौकीनों को उनके अपने घर या प्रायवेट थिएटर की आरामदायक जगह में विश्वसनीय सिनेमैटिक एक्सपीरियंस का आनंद ले पाना संभव बनाते हैं। इस साल के लिए नए एलजी साउंडबार्स मेरीडियन सपोर्ट का स्वागत करते हैं, जो कम्पैटिबल कंटेंट को प्ले करते हुए ऑडियो थ्री-डाइमेंशनेलिटी का एक नया स्तर डिलिवर करते हैं।

वैरिएबल रिफ्रेश रेट (वीआरआर) और ऑटो लो लेटेन्सी मोड (एएलएलएम) स्क्रीन4 पर गेमप्ले के साथ साउंड को एकदम योग्य तरीके से सिंक करते हुए कंसोल गेमिंग को अधिक इमर्सिव बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह 4K/120Hz पास थ्रू से लैस है जो सर्वश्रेष्‍ठ इमेज क्‍वालिटी प्रदान करता है।

साउंडबार का वॉव ऑर्केस्ट्रा फीचर टीवी स्पीकर्स का उपयोग करते हुए एक बेहतरीन सराउंड इफेक्ट प्रदान करता है। इसमें एक्सटर्नल ऑडियो डिवाइसेज़ कनेक्शन के लिए एक बेहतर वॉल्यूम यूआई डिज़ाइन दिया गया है। 2023 साउंडबार्स एआई रूम कैलिब्रेशन से लैस हैं जो अधिकतम साउंड डिलीवरी के लिए कमरे के डायमेंशन के अनुरूप लो फ्रिक्वेंसी परफॉर्मेंस के लिए बुद्धिमानी से एडजस्ट कर लेते हैं। आवाज़ के संतुलन और तीव्रता को सुधारने के लिए इसके फ्रिक्वेंसी बैंड को 200Hz से बढ़ाकर 400Hz कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Hisense ने लॉन्च किये नए स्मार्ट एयर कंडीशनर, 36% बिजली की होगी बचत



Source: Gadgets