6000 रुपये से कम कीमत में आने वाले बेस्ट एयर कूलर, मिनटों में कमरा हो जायेगा ठंडा


Best Air cooler under 6000:
गर्मी में इस समय कूलरों की डिमांड काफी ज्याद बढ़ गई है। ब्रांड्स भी ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए हर प्रकार के कूलर ला रही हैं। अब जो लोग AC अफोर्ड नहीं कर सकते उन के लिए कुलर ही एक मात्र उपाय बचता है गर्मी से राहत पाने के लिए। अब ऑनलाइन कूलर आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं साथ ही बेस्ट EMI का भी ऑप्शन आपको मिल रहा है, इस रिपोर्ट में हम आपको मई महीने में अमेजन इंडिया पर मिलने वाले बेस्ट सेलिंग कूलर की जानकरी दे रहे है जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है एक नया कूलर खरीदने के लिए। आइये जानते हैं।


Bajaj Torque 36L एयर कूलर:

Bajaj का PX 97 Torque 36L पर्सनल एयर कूलर इस समय अमेजन इंडिया पर बेस्ट सेलिंग मॉडल है। इसलिए वजह है इसका डिजाइन, परफॉरमेंस और किफायती दाम। इस मॉडल में कंपनी ने काफी अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल किया है जो इसे एक लंबी उम्र देता है। फीचर की बात करें तो यह एयर कूलर हनीकॉम्ब पैड के साथ साथ आता है और इसमें टर्बो फैन टेक्नोलॉजी लगी है। इसमें शक्तिशाली एयर थ्रो और 3-स्पीड कंट्रोल मिलता है। इसमें 36-लीटर पानी की टंकी मिलती है। यह 30 फीट तक हवा फैंक सकता है। यह सफ़ेद कलर में आपको मिलेगा।

यह कॉम्पैक्ट है और आप इसे अपने या दफ्तर में आसानी से रख सकते हैं। हेक्सागोनल डिज़ाइन के साथ विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया कूलिंग मीडिया, कम से कम पानी खपत के साथ ज्यादा कूलिंग देता है। यह 100 वॉट की पावर पर चलता है। यह अपने मीडिया रूम के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। Amazon India पर इस कूलर की कीमत 5,599 रुपये है।

Symphony आइस क्यूब 27L एयर कूलर:

27L लीटर पानी टैंक के साथ Symphony का यह कूलर आपके रूम के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। यह आपके कमरे को 15 मिनट के भीतर ही ठंडा कर सकता है। है। इसकी बेहतर वाटर डिस्ट्रीब्यूशन टेक्नोलॉजी न सिर्फ बेहतर कूलिंग प्रदान करता है, बल्कि यह पानी की बचत भी करता है। यह तीन साइड honeycomb cooling pads के साथ आता है। यह इनवर्टर फ्रेंडली है यानी बिजली कटने पर इनवर्टर पर भी चला पाएंगे।

कंपनी का दावा है कि यह एयर कूलर एक मल्टी-स्टेज एयर प्यूरीफिकेशन तकनीक (air purification technology) से लैस है, जो हवा में धूल के कणों के जमाव को रोकता है। इसलिए आसपास की हवा की क्वालिटी अच्छी हो जाती है। यह रेस्टिंग पीरियड में बंद होने वाली विंडो के साथ आता है। यह कूलर डुरा-पंप तकनीक (Dura-pump technology) से लैस है, जो वाटर पंप की लाइफ को बेहतर बनाता है। इस कूलर की कीमत 5,899 रुपये है।

 

Bajaj PCF 25DLX 24L एयर कूलर:

डिजाइन और परफॉरमेंस के मामले में बजाज का यह कूलर (Bajaj PCF 25DLX 24) एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यह एयर कूलर 24 Ltrs वाटर टैंक के साथ आता है और करीब 8-10 घंटे तक लगातार आपको ठंडी हवा देता है। यह honeycomb cooling pads के साथ आता है, जो सुनिश्चित करता है कि रूम तेजी से ठंडा हो। इसका डिजाइन hexagonal है, जो घर के सभी कॉर्नर को कवर करता है।

इसकी टर्बो फैन टेक्नोलॉजी 18 फीट तक एयरफ्लो का दावा करती है यानी इससे बेहतर कूलिंग मिल सकती है। इस एयर कूलर में 3-स्पीड मोड हैं, जिसे अपनी सुविधा के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकता है। यह मध्यम आकार के कमरे के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। अमेजन इंडिया पर इसकी कीमत 4,498 रुपये है।

यह भी पढ़ें: 8GB RAM वाले ये हैं टॉप 5 स्मार्टफोन



Source: Gadgets